What is the use of Microsoft Excel? | MS Excel के उपयोग क्या है?

What is the use of MS Excel? | MS Excel के उपयोग क्या है?

Microsoft Excel का उपयोग व्यापार में, व्यापार के मालिकों के लिए, गृहिणियों के लिए, डेटा विश्लेषण के लिए, दैनिक प्रगति रिपोर्ट में, कैरियर के विकास में, व्यापार में, प्रयोग में किया जाता है। MS Excel व्यापक रूप से Financial activities में उपयोग किया जाता है। Microsoft Excel का उपयोग निम्नानुसार हैं:

1. ANALYSING AND STORING DATA

Microsoft Excel एक ग्रिड फॉर्म में डेटा का विश्लेषण और संगृहीत करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण है. spreadsheet की विभिन्न पंक्ति और कॉलम में डेटा दर्ज करने की अनुमति है. पाई चार्ट, चार्ट, टेबल का इस्तेमाल करना डेटा को खनन जोड़ता है.

 

Excel को अलग-अलग फाइलों और दस्तावेजों से डेटा लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है आप डेटा को व्यवस्थित तरीके से संग्रहीत कर सकते हैं ऐसा करने से हमें बहुत समय बचाने में मदद मिलेगी इसके अलावा व्याख्या आसानी से हो जाती है आपको डेटा संग्रहित करने की योजना नहीं है डेटा का विश्लेषण करना Pivot table की मदद से आसान बनाता है

2. DATA RECOVERY

यदि आपका डेटा खो जाता है तो Microsoft आपके डेटा को पुनर्प्राप्त करने में आपकी मदद करता है MS Excel प्रारूप आपको डेटा को पुनर्स्थापित करने में मदद करता है

3. MAKING REPORT

MS Excel और MS Word की सहायता से रिपोर्ट की जा सकती है MS Word एक लिखित रूप में रिपोर्ट प्रदान करता है, जबकि MS Excel एक तालिका प्रारूप में रिपोर्ट प्रदान करने में मदद करता है. MS Excel एक समय में अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए तुलना प्रदान कर सकता है

MS Excel न केवल मालिकों की कंपनियों को उनके व्यवसाय की रिपोर्ट करने में मदद करता है बल्कि यह कर्मचारियों को अपनी दैनिक प्रगति रिपोर्ट को ट्रैक करने में भी मदद करता है, यह भी शिक्षकों को चार्ट, शैलियां, आकृतियों, फ़ार्मुलों का उपयोग करके अपने छात्रों को सिखाने में मदद करता है, महत्वपूर्ण कोशिकाओं पर प्रकाश डाला और बहुत ज्यादा

छात्र अपने अध्ययन की तुलना में अपने काम की रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता का उपयोग कर सकते हैं, अंक बनाते हैं और उनकी कमी कहां की है, उनकी प्रगति रिपोर्ट, उनके कैरियर के विकास आदि की जानकारी हासिल कर सकते हैं. रिपोर्ट विभिन्न स्रोतों से समग्र विज़ुअलाइज़ेशन में सहायता करते हैं।

4. RESEARCH

हम आमतौर पर उत्कृष्टता में पिछले रुझान को देखते हैं, लेकिन उत्कृष्टता भी हमें भविष्य के लिए अपने शोध को पूरा करने में मदद करती है. कुछ वर्षों के बाद क्या परिदृश्य होगा या क्या होगा यदि हम अपना काम इस तरह से कर सकते हैं अनुसंधान आपके प्रश्न का उत्तर देने में मदद करता है कि क्या होगा और क्या होगा।

विभिन्न सूत्रों और पिछले प्रवृत्तियों के माध्यम से हम अपने भविष्य के बारे में संभावनाएं बना सकते हैं. कंपनियों द्वारा किए गए इस शोध कार्य के अनुसार योजना और विकास किया जाएगा।

5. CONDITIONAL FORMATTING

Conditional formatting का उपयोग हमें सभी महत्वपूर्ण आंकड़ों को चिह्नित करने में मदद करता है. सशर्त स्वरूपण हमें उन समस्याओं को खोजने में भी सहायता करता है जहां हमें इसे हाइलाइट करने की आवश्यकता है. यह विभिन्न मूल्यों की तुलना करने में भी मदद कर सकता है, डुप्लिकेट ढूंढने में।