Using Page Layout Tab of MS Excel

Page Layout in MS Excel

यह टैब आपको अपने वर्कशीट के समग्र रूप को बदलने में मदद करता है। Page layout in MS Excel tab को सक्रिय करने के लिए हमें माउस की मदद से क्लिक करना होगा या आप ALT + P का उपयोग करके कीबोर्ड की मदद से कर सकते हैं। यह कमांड समूह आपको पूर्वावलोकन करने में मदद करता है कि मुद्रित होने पर आपका पृष्ठ कैसा दिखाई देगा। पृष्ठ लेआउट टैब को 5 समूह विषयों, पृष्ठ सेटअप, फिट करने के लिए स्केल, शीट विकल्प, व्यवस्था में बांटा गया है।

Page layout in MS Excel

1. Theme – Page layout in MS Excel

यह एमएस एक्सेल के पेज लेआउट टैब में पहला समूह है। थीम आपके वर्कशीट के लिए एक अलग या अद्वितीय और अच्छी लग रही है। रंग, फोंट और प्रभाव से सामग्री का समग्र रूप बदलता है।

Themes: थीम दस्तावेज़ के समग्र दृश्य को बदलती है। प्रत्येक विषय में रंग, फ़ॉन्ट और प्रभाव के अलग-अलग सेट होते हैं। अपनी पसंद का विषय चुनें।

Theme Color: यह आदेश आपको आपके द्वारा चुने गए विषय के रंग को बदलने में मदद करता है। आपके लिए अलग-अलग रंग विकल्प उपलब्ध होंगे।

Theme Font: यह वर्तमान विषय के लिए फ़ॉन्ट बदलता है। विभिन्न फ़ॉन्ट्स कैलिब्ररी लाइट, एरियल इत्यादि हैं।

Theme Effect: आप वर्तमान विषय के प्रभाव को बदल सकते हैं। तीर डाउन क्लिक आपको विभिन्न प्रभाव दिखाएगा जो आप अपनी थीम में जोड़ सकते हैं।

2. Page Setup – Page layout in MS Excel

अगला समूह पृष्ठ सेटअप समूह है। पेज सेटअप में 7 अलग-अलग विशेषताएं हैं। प्रत्येक विशेषता का उपयोग आपको नीचे विस्तार से समझाया गया है।

Margins: यह सामग्री और पृष्ठ के किनारे के बीच की जगह है। प्रत्येक कार्यपुस्तिका शीट सामान्य पर सेट है। आपको मार्जिन में बदलाव करने की आवश्यकता है ताकि आपकी सामग्री ठीक से फिट हो। 3 प्रकार के मार्जिन सामान्य, चौड़े और संकीर्ण होते हैं। आप अपने मार्जिन को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

Orientation: आपके पृष्ठ को या तो एक चित्र या परिदृश्य दृश्य देता है। यह पोर्ट्रेट मोड या लैंडस्केप मोड में आपके दस्तावेज़ का पूर्वावलोकन करने में मदद करता है।

Size: यह आदेश एमएस एक्सेल में उपलब्ध विभिन्न पेपर आकार प्रदर्शित करता है। अपनी पसंद का चयन करें।

Print Area: यह सुविधा उस दस्तावेज़ में उस क्षेत्र का चयन करती है जिसे आप मुद्रित करना चाहते हैं।

Breaks: यह विशेषताएं दो पेजों के बीच ब्रेक के लिए उपयोग करती हैं

Background: आप अपनी चादर में पृष्ठभूमि जोड़ने के लिए अपने कंप्यूटर से किसी भी छवि का चयन कर सकते हैं।

Print Titles: पंक्तियों और कॉलम हेड जिन्हें आप प्रिंट कर रहे वर्कशीट के प्रत्येक पृष्ठ पर दोहराया जाना चाहिए।

3. Scale to Fit – Page layout in MS Excel

आपने वह शीट सेट की है जिसे आप मुद्रित करना चाहते हैं। आप शीट की ऊंचाई और चौड़ाई और पैमाने को समायोजित कर सकते हैं।

Width: यह आमतौर पर स्वचालित पर सेट होता है। आप उन पृष्ठों की चौड़ाई समायोजित कर सकते हैं जिन्हें आप मुद्रित करना चाहते हैं।

Height: यह आमतौर पर स्वचालित पर सेट होता है। आप उन पृष्ठों की ऊंचाई समायोजित कर सकते हैं जिन्हें आप मुद्रित करना चाहते हैं

Scale: यह आमतौर पर स्वचालित पर सेट होता है। आप प्रतिशत में बदल सकते हैं

Dialogue Box: समूह फिट करने के लिए संवाद बॉक्स पैमाने के दाहिनी तल पर है।

4. Sheet options – Page layout in MS Excel

इस समूह में दो आदेश हैं।

Grid lines: यह विशेषताएं हमें पंक्तियों और स्तंभों के बीच रेखाएं दिखाने या दिखाने की अनुमति देती हैं। दिखा रहा है कि तालिका को पढ़ने में आसान बनाता है। जब आप डेटा की आलेखीय प्रस्तुति दिखाते हैं तो आप हटा सकते हैं।

Headings: यह विशेषताएं पंक्ति और कॉलम शीर्षलेख दिखाती हैं। पंक्ति शीर्षक चादर पर पंक्ति संख्या हैं। कॉलम शीर्षक वे अक्षर हैं जो कॉलम के ऊपर दिखाई देते हैं।

Hope you like our tutorial for more cool and amazing trick of excel Like our Excel Superstar Facebook Page and subscribe to our Excel Superstar YouTube channel. Excel Superstar is the leading online training company, which provides Online Excel Course in Hindi. Connect with us and become an Excel Superstar.