What is Tally in Hindi?

What is Tally in Hindi? | Tally क्या है?

Tally कुछ की निरंतर गिनती है। जब आप Accounting के क्षेत्र में काम करना शुरू करते हैं तो आपके Interview में पूछे गए पहले Question या किसी के द्वारा आप जानते हैं कि Tally का उपयोग कैसे करें? कुछ हां जवाब दे सकते हैं और कुछ शायद कहें। यदि आप नहीं जानते कि What is Tally in Hindi का उपयोग कैसे करें, तो परेशान न हों।

What is Tally in Hindi - Excel Superstar

यह What is Tally Tutorial आपको हिंदी में टैली को समझने में मदद करेगा। Tally एक software है जो सभी फर्म द्वारा अपने Accounting work को ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Tally लैटिन शब्द “stick” से आया क्योंकि लोग छड़ को चिह्नित करके चेक रखना चाहते थे। उदाहरण के लिए, 2 हॉकी टीमों के बीच स्कोर 15-20 है। तो 15-20 प्रत्येक टीम द्वारा बनाए गए लक्ष्यों की गिनती है। दूसरे शब्दों में, हम कह सकते हैं कि हम प्रत्येक टीम द्वारा बनाए गए गोलों का कोई तालमेल नहीं रखते हैं।

Introduction to What is Tally

आजकल हर बड़ी फर्म का अपना software (SAP की तरह) होता है जिसमें वे अपना Accounting work करते हैं। Tally small और medium आकार की व्यावसायिक फर्म द्वारा उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर का काम वही है और कंपनी से कंपनी में भिन्न नहीं है। तो हिंदी में टैली सीखना वह है जिसे हम Accounting job करने के लिए बुनियादी सीखने के रूप में कहते हैं।

Tally भारत में इस्तेमाल होने वाले सबसे लोकप्रिय Accounting सॉफ्टवेयर में से एक है। टैली को “एक Accounting सॉफ्टवेयर के रूप में परिभाषित किया गया है जो सभी व्यवसाय और व्यक्तिगत संचालन या लेनदेन रिकॉर्ड करता है।” छोटे और मध्यम आकार की व्यावसायिक फर्म के लिए डिज़ाइन किया गया एक सॉफ्टवेयर। लेकिन क्या आपको पता है कि टैली सिर्फ एक सॉफ्टवेयर नहीं है? टैली इसके नाम से कहीं अधिक है। ERP 9 संस्करण की रिहाई के साथ, टैली की क्षमता और कार्यप्रणाली बढ़ रही है और विस्तारित है।

Tally in Hindi

इसकी सादगी के कारण एक Tally software है। टैली Accounting सुविधाओं के अच्छे स्पर्श के साथ एक Enterprise Resource Planning (ERP) प्रणाली है। टैली के पास Accounting के अलावा अन्य सुविधाएं हैं, लेकिन लेखांकन पर इसकी धारणा वास्तव में उल्लेखनीय है। जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं और व्यक्तिगत खाता बनाए रखने के लिए टैली का उपयोग किया जाता है।

Tally एक बहु-कार्यात्मक सॉफ्टवेयर है जो Inventory management, Accounting, Payroll preparation, और cost center management, multiple currency functions, Billing, Banking, Taxation, Reporting, Ratio Analysis, आपकी पसंदीदा GST Calculations और कई जैसे कई संचालन करता है।

Features of Tally:

टैली की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसकी जटिलताओं, अपवाद और अद्वितीय आवश्यकताओं है। यह सभी जरूरतों को संभालने के लिए टैक्सी लचीला बनाता है। हिंदी में टैली की आवश्यकता भी बढ़ती है क्योंकि कारोबार अपने पैमाने पर बढ़ता है।

एक और सॉफ्टवेयर टैली की तरह भी daily accounting, Balance sheet finalization, Inventory Maintenance, Tax filing आदि के लिए विभिन्न रिपोर्ट तैयार करने जैसी अपनी विशेषताएं हैं।

1. टैली के साथ काम करना सरल है क्योंकि कोई प्रक्रिया पूर्वापेक्षाएँ नहीं हैं या अनुसरण करने के लिए सेट हैं।

2. व्यवसाय की आवश्यकता को अपनाना जो इसे लचीला बनाता है।

3. बैलेंस शीट, लाभ और हानि बयान जैसे रीयल-टाइम रिपोर्ट प्राप्त करना। इसका मतलब बहुत तेज गति से है।

4. आप हमेशा इस सॉफ्टवेयर पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि आपका डेटा सुरक्षित और सुरक्षित है और साथ ही अद्यतित है। यह वायरस के हमलों से प्रतिरक्षा है।

5. अपने फ़ोल्डर का ऑटो बैकअप।

6. लाभ और हानि खाता किसी भी अवधि के लिए तैयार किया जा सकता है

7. Income Tax on Salary

8. लंबित आदेशों का ट्रैकिंग। और कई और विशेषताएं।

टैली के Benefits – What is Tally?

1. Manage Accounts easily: टैली आसानी से व्यापार के अनूठे तरीकों से गोद लेती है। इसलिए आप अपने कामकाज का प्रबंधन कर सकते हैं, विस्तार से किसी भी खाते का पक्षियों का नजरिया प्राप्त कर सकते हैं, कोई निर्णय लेने से पहले रिपोर्ट प्राप्त करें।

2. One-stop GST solution: चूंकि हमारी कर प्रणाली में GST को शामिल करने के बाद से, आप अपने GST को भरने या वापसी के लिए और कई अन्य लोगों के बारे में एक अराजकता थी। टैली ने सभी सवालों के जवाब दिए हैं, यह त्रुटियों का पता लगाता है और इसे सुधारता है, अपना चालान बनाता है, फ़ाइल रिटर्न GST आपको इसके साथ मदद करेगा।

3. Bank Reconciliation: टैली ऑटो बैंकिंग लेनदेन को ठीक करता है जो मैन्युअल रूप से गलत दर्ज किया गया था। यह समय बचाने और त्रुटि से बचने में मदद करता है। पोस्ट-डेटेड चेक का रिकॉर्ड रखें, नकदी जमा पर्ची जेनरेट करें, प्रिंट चेक करें और बैंक में किए गए कई अन्य काम टैली में किए जा सकते हैं।

4. Quick Decisions: बढ़ते व्यवसाय को भी एक महान गति के रूप में करने का निर्णय लेने की आवश्यकता है। टैली आपको रिपोर्ट प्राप्त करने में मदद करती है जो आपकी निर्णय प्रक्रिया को त्वरित बनाती है। व्यापार बकाया, स्टॉक उम्र बढ़ने विश्लेषण, लागत अनुमान, लाभप्रदता विश्लेषण और कई अन्य तरह की रिपोर्ट।

5. Grow Business: त्वरित निर्णय आपके व्यवसाय को बढ़ाने में भी मदद करेगा और एक बार आपका व्यवसाय बढ़ने के बाद भी जटिल बनना शुरू हो जाएगा। टैली आपको उन जटिल जरूरतों को सरल तरीके से ले जाने में मदद करता है। आप सूची, पेरोल, विनिर्माण, बैंकिंग और बहुत कुछ शुरू कर सकते हैं।

6. Secured Data: टैली अपने वित्तीय डेटा को उन कुंजी प्रदान करके रखती है जिन्हें आप स्वयं उत्पन्न कर सकते हैं और केवल आप डेटा तक पहुंच सकते हैं। आपका डेटा दूषित होने से कभी खो नहीं जाता है।

7. An eye on your business all over the world: आप अपने व्यापार को दुनिया में कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय कहां स्थित है। टैली सॉफ़्टवेयर में आपके डेटा को सिंक्रनाइज़ करके दो से अधिक व्यवसाय संचालित किए जा सकते हैं।

8. Manage Client data: अपने क्लाइंट डेटा को आसानी से टैली में स्थानांतरित करें। आपको फिर से काम करना शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। आपके ग्राहक की सभी पुस्तकें एक ही फाइल में उपलब्ध हैं। डेटा में आपके या आपके क्लाइंट द्वारा किए गए परिवर्तन एक दूसरे के साथ निर्यात या आयात किए जा सकते हैं

9. Speed up Audit Report generation: ट्रेल बैलेंस, लाभ और हानि वक्तव्य और बैलेंस शीट की मैन्युअल रूप से तैयारी करने में समय लगेगा और फिर रिपोर्ट बनाने में हमारे समय की अधिक मात्रा होगी। लेखांकन कार्य कुछ लेन-देन चुनकर आसान बना दिया जाता है और प्रत्येक वाउचर पर नजर रखकर अपनी प्रगति को ट्रैक किया जाता है।

10. Consultancy: त्वरित रिपोर्ट प्राप्त करना, वित्तीय विवरणों के पक्षियों के नजरिए को प्राप्त करना व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता है जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके ग्राहकों को परामर्श प्रदान करता है।

Getting functional with Tally – What is Tally

टैली क्या है यह जानना हमें इसके बारे में जानना और उत्सुक बनाता है कि इसके साथ काम करना शुरू करें। या सवाल आपके दिमाग में पॉप हो सकता है कि टैली का उपयोग कैसे करें? खैर, टैली का उपयोग शुरू करने के लिए हमें कदम स्पष्टीकरण द्वारा कदम उठाने की जरूरत है। इस ट्यूटोरियल के चार मुख्य उद्देश्य हैं

1. सॉफ्टवेयर को शुरू करने और छोड़ने का तरीका जानें

2. स्टार्ट-अप घटकों को समझना

3. टैली में स्क्रीन क्षेत्रों के बीच स्विचिंग

4. टैली छोड़ना। ERP 9

टैली के साथ काम करना शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

1. सॉफ्टवेयर को शुरू करने और छोड़ने का तरीका जानें

Click on Start > Program > Tally.ERP 9 > Tally. ERP 9

OR

डेस्कटॉप पर Tally.ERP 9 आइकन पर डबल क्लिक करें।

(सॉफ़्टवेयर लोड होने पर स्वागत स्क्रीन दिखाई देती है। स्वागत स्क्रीन सॉफ़्टवेयर का नाम दिखाती है Tally.ERP 9 – सरलता की शक्ति।) इस प्रकार आप अपना Tally.ERP 9 सॉफ्टवेयर शुरू करना सीखते हैं।

2. स्टार्ट-अप घटकों को समझना

टैली की प्रारंभिक स्क्रीन। नीचे दिखाए गए अनुसार ERP 9 सॉफ्टवेयर दिखाई देता है। प्रारंभिक स्क्रीन को Gateway of Tally स्क्रीन के रूप में भी जाना जाता है। इस स्क्रीन के माध्यम से आप केवल गहराई से प्रवेश करने और संचालन करने में सक्षम हैं। टैली स्क्रीन का गेटवे आठ वर्गों या घटकों में बांटा गया है।

Title Bar: यह बार स्क्रीन के शीर्ष पर है। हम संस्करण संख्या, सिस्टम दिनांक और समय और Tally.ERP 9 का क्रम संख्या देखते हैं।

Horizontal Button Bar: क्षैतिज बटन बार शीर्षक बार के नीचे स्क्रीन के शीर्ष पर है। क्षैतिज बटन बार में 10 बटन हैं। प्रत्येक बटन का विस्तार स्पष्टीकरण निम्नानुसार है:

a. Print Button: प्रिंट बटन क्षैतिज बटन बार में देखा जाने वाला पहला बटन है। इस बटन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट ALT + P है। यह बटन तब कार्य करता है जब आप अपने खाताधारक खाते या किसी अन्य फ़ाइल को मुद्रित करना चाहते हैं।

b. Export Button: क्षैतिज बटन बार में प्रिंट बटन के बगल में निर्यात बटन। इस बटन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट कुंजी ALT + E है। यह बटन तब कार्य करता है जब आप अपने खाते या फ़ाइल को अन्य स्थान पर निर्यात करना चाहते हैं।

c. E-mail Button: प्रिंट बटन के बाद तीसरा बटन ई-मेल बटन है। ई-मेल बटन का उपयोग आपके दस्तावेज़ को तीसरे पक्ष या अपने आप को मेल करने के लिए किया जाता है। इस बटन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट ALT + M है।

d. Upload Button: क्षैतिज बटन बार में यह बटन चौथा बटन है। इस बटन का उपयोग तब किया जाता है जब आप कुछ प्रविष्टियों को टैली में अपलोड करना चाहते हैं। इस बटन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट ALT + 0 है।

उपरोक्त चार बटनों का उपयोग तब नहीं किया जा सकता जब आपने टैली के उपयोग के साथ शुरुआत की हो।

Shop: पांचवां बटन क्षैतिज बटन बार में टैली शॉप बटन है। इस बटन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट ALT + S. है। यह बटन आपको अपने चालान को अनुकूलित करने और कई अन्य लोगों को अनुकूलित करने में सहायता करता है। यह बटन एक ऐड-ऑन है।

Language: भाषा बटन उस सॉफ़्टवेयर का नाम दिखाता है जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर कर रहा है। शॉर्टकट कुंजी एएलटी + जी है।

Keyboard: इस बटन का उपयोग कीबोर्ड की भाषा का चयन करने के लिए किया जाता है। अलग-अलग भाषाएं भाषा का चयन करती हैं। इस फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट ALT + K है।

Control center: इस बटन का उपयोग खाता प्रबंधन में कार्य करने के लिए किया जाता है। आपको खाता प्रबंधन के लिए नियंत्रण केंद्र में लॉगिन करने की आवश्यकता है। इस बटन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट कुंजी CTRL + K है।

Support center: यह बटन तब कार्य करता है जब आप एक्सेस, क्वेरीज और रिज़ॉल्यूशन स्थिति पर ट्रैक रखने के लिए समर्थन चाहते हैं। इस फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट कुंजी CTRL + H है।

Help: यह बटन टैली ईआरपी 9 तक पहुंचने में सहायता प्रदान करता है। यह आपको ऑनलाइन-संवेदनशील सहायता प्रदान करता है। इस फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए शॉर्टकट कुंजी ALT + H है।

Main Area: मुख्य क्षेत्र वह स्थान है जहां वास्तविक कार्य किया जाता है। हम देख सकते हैं कि मुख्य क्षेत्र दो में विभाजित है:

Left – Hand side area: बाएं तरफ क्षेत्र वर्तमान अवधि, वर्तमान अवधि और चयनित कंपनियों की सूची के बारे में जानकारी प्रदान करता है। हम कंपनी का नाम और उस तारीख को भी देख सकते हैं जब अंतिम प्रविष्टि की गई थी।

Right – Hand side area: दाहिने तरफ क्षेत्र कंपनी सूचना मेनू जैसे कंपनी का चयन करें, कंपनी बनाएं, बैकअप कंपनी, पुनर्स्थापित कंपनी, लॉगिन और छोड़ें।

Close Button: यह बटन Tally.ERP 9 को छोड़ने या बंद करने के मानक फ़ंक्शन को कार्य करता है और अन्य अनुप्रयोगों पर काम करता है। पुनर्स्थापित करने के लिए हम टास्कबार पर Tally.ERP 9 आइकन पर क्लिक करेंगे। यह बटन क्षैतिज बटन बार के नीचे स्थित है। बंद करने के लिए शॉर्टकट कुंजी CTRL + एम है।

Info. Panel: सूचना पैनल स्क्रीन के नीचे दिखाई देता है। इन्फो पैनल 5 ब्लॉक में विभाजित है। पहले चार ब्लॉक आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं और अंतिम ब्लॉक कैलकुलेटर क्षेत्र है। सूचना पैनल को छिपाने के लिए (x) बटन पर क्लिक करें। सूचना पैनल को खोलने के लिए हरे रंग के रंग बैंड के बीच में सूचना पैनल या (^) में कहीं भी क्लिक करें।

Calculator Area: इस फ़ंक्शन का उपयोग कार्यों की गणना के लिए किया जाता है। उपयोग की जाने वाली शॉर्टकट कुंजी CTRL + N है।

Task Bar: टास्क बार सूचना पैनल से नीचे है। यह बार संस्करण दिनांक और समय और संचालन प्रदान करता है जो किया जा रहा है।

Vertical button bar: वर्टिकल बटन बार हमें टैली में त्वरित इंटरैक्शन बटन प्रदान करता है। ईआरपी 9 जो कार्य के लिए प्रासंगिक हैं। यह बटन बार स्क्रीन के दाईं ओर है। यह लंबवत प्रदर्शित होता है। इस पैनल का रंग गहरा हरा है।

3. टैली में स्क्रीन क्षेत्रों के बीच स्विचिंग

स्क्रीन क्षेत्रों के बीच स्विचिंग का मतलब मुख्य क्षेत्र और कैलकुलेटर क्षेत्र के बीच टॉगल करना है। स्क्रीन में प्रदर्शित स्क्रीन क्षेत्रों के बीच टॉगल करने के लिए CTRL + N या CTRL + M दबाएं। हरा बार इंगित करता है कि कौन सा स्क्रीन क्षेत्र सक्रिय है।

4. टैली छोड़ना। ERP 9

टैली को छोड़ने या बंद करने के लिए। ईआरपी 9 हमें यह जांचना होगा कि सभी स्क्रीन बंद हैं या नहीं। ऐसे 3 तरीके हैं जिनके माध्यम से आप इस कार्यक्रम को छोड़ सकते हैं।

a. ईएससी को दबाए रखने पर कीबोर्ड को तब तक रखें जब तक यह संदेश प्रदर्शित न हो जाए? हाँ या ना? प्रेस वाई या एंटर दबाएं या हां पर क्लिक करें।

b. पुष्टिकरण संदेश प्राप्त किए बिना बाहर निकलने के लिए गेटवे ऑफ़ टैली से CTRL + Q दबाएं।

c. कंपनी जानकारी में विकल्प छोड़ने के दौरान हम केवल एंटर दबा सकते हैं। वाई दबाएं या फिर से एंटर करें या प्रोग्राम छोड़ने के लिए हाँ पर क्लिक करें।

इस ट्यूटोरियल में हमने टैली को खोलने और बंद करने के बारे में सीखा है। ईआरपी 9। हमने टैली में विभिन्न कार्यों के बारे में भी सीखा। ईआरपी 9। यह समझाया गया है कि स्क्रीन में दिखाई देने वाले प्रत्येक घटक की स्क्रीन कैसी दिखती है और विस्तार से स्पष्टीकरण कैसे मिलता है।

Limitations of Tally – What is Tally?

यह दुनिया कुछ भी सीमित नहीं है। सब कुछ इसकी सीमा है। इसी तरह टैली भी इसकी सीमा है। टैली में सीमाएं हमारे द्वारा उपयोग किए जा रहे संस्करण पर बहुत निर्भर करती हैं। यदि आप टैली के एक मुफ्त संस्करण का उपयोग कर रहे हैं तो आपको कुछ सीमाओं का सामना करना पड़ेगा जैसे: स्वचालित बैंक सुलह में कमी, मल्टी-अकाउंट प्रिंटिंग, डेटा सिंक्रनाइज़ेशन में कमी, रिमोट डेटा एक्सेस में कमी।

भुगतान संस्करण में, अनुकूलन संचालन सीमित हैं। आपको एक समय में एक से अधिक लेजर के लिए काम करने की अनुमति नहीं देता है या एकाधिक पीसी पर एक ही स्क्रीन खोलने की अनुमति नहीं देता है।

लेकिन इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के तरीके को समझने से पहले और बहुत कुछ आप Accounting के मूल को जानते हैं। (Accounting Principles, Concepts, and Conventions, Double Entry System of Book Keeping, Different types of accounting, Rules of Accounting, Mode of Accounting और Financial Statement.)

हिंदी में टैली यही है। एक सॉफ्टवेयर जो समझने और काम करने के लिए बहुत आसान है। इसके अलावा, भारत के अलावा 100 से अधिक देशों में एक टैली का उपयोग किया जाता है। व्यक्तिगत खाते से व्यवसाय खाते तक सभी के लिए काम कर सकते हैं। हमारे अगले ब्लॉग में आप के लिए तत्पर हैं!

Hope you like our tutorial for more cool and amazing trick of Tally Like our Excel Superstar Facebook Page and subscribe to our Excel Superstar YouTube channel. Excel Superstar is the leading online training company, which provides Online Excel Course in Hindi. Connect with us and become an Excel Superstar.